विषय
रा.अ.आ संस्तुतियां
अल्पसंख्यक जनसंख्या
संगठन की संरचना
प्रधानमंत्री का नया 15 सूत्री कार्यक्रम
वार्षिक कार्यक्रम की कार्रवाईयां
राज्य अल्पसंख्यक आयोग
रा.अ.आ का बजट
पुस्तकाल एवं प्रकाशन/रिपोर्ट
शिकायत अनुवीक्षण प्रणाली
संबंधित लिंक
नवीन घटनाक्रम
डाउनलोड
प्रेस विज्ञप्ति
निविदाएं
भाषण/व्याख्यान
कैरियर
रा.अ.आ का संक्षिप्त विवरण
प्रतिपुष्टि
प्रतिक्रिया
हेंलपलाईन
हमसे संपर्क करें
अभिलेखागार
अस्वीकरण
 
पुस्तकालय
 

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) एक सांविधिक निकाय है जिसका गठन केंद्र सरकार के अंतर्गत रा.अ.आ अधिनियम 1992 के तहत किया गया है । आयोग का मुख्य कार्य रा.अ.आ अधिनियम 1992 की धारा 9(1) के तहत केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा अल्पसंख्यकों के हितों की सरंक्षा के लिए राक्षोपायों के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु सिफारिशें करना तथा अल्पसंख्यक समुदाय के तहत अधिसूचित पांचों समुदायों के सांविधानिक एवं कानूनी हितों की रक्षा करना । राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पुस्तकालय में लगभग 6,000 पुस्तकें एवं पत्रिकाएं उपलब्ध हैं जिसमें ज्यादातर पुस्तकें अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित हैं । पुस्तकालय में चार कंप्युटर एवं एक फोटोकॉपी मशीन भी उपलब्ध है ।

अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित मुद्दों पर अनुसंधान एवं अध्ययन हेतु रा.अ.आ के पुस्तकालय की सुविधा का प्रयोग करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश-

रा.अ.आ के कर्मचारियों के अतिरिक्त अन्य व्यक्तियों को भी अल्पसंख्यकों संबंधी मुद्दों पर अनुसंधान एवं अध्ययन करने हेतु आयोग की पुस्तकालय सुविधा निम्नलिखित निबंधन एवं शर्तों पर मान्य होगी –

  1. कोइ भी व्यक्ति रा.अ.आ की पुस्तकालय सुविधा का प्रयोग करना चाहता है तो उसे किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान या पंजिकृत एनजीओ या सरकारी तंत्र से जुड़ा होना चाहिए ।

  2. रा.अ.आ की पुस्तकालय सुविधा का प्रयोग करने के लिए आवेदक को निर्धारित प्रोफर्मा में सचिव, रा.अ.आ के नाम एक आवेदन पत्र जमा कराना होगा । यह आवेदन पुस्तकालय सुविधा के प्रयोग से कम से कम 10 दिन पहले किया जाएगा । आवेदन शैक्षिक संस्थान, गैर सरकारी संगठन या सरकारी तंत्र के प्रमुख द्वारा की गई सिफारिश कि आवेदक पुस्तकालय सुविधा का प्रयोग करने में सक्षम है के आधार पर निर्धारित प्रोफार्मा में सचिव, रा.अ.आ के नाम से किया जाएगा । निर्धारित फार्म में आवेदक की एक फोटोप्रति भी लगी होनी चाहिए ।

  3. आवेदक को आवेदन में यह वचनबद्धता देनी होगी कि श्री/सुश्री समय-समय पर लागू निबंधन एवं शर्तों से सहमत है ।

  4. 10 दिन की समयावधि समाप्त होने से पूर्व ही आवेदक को पंजीकृत डाक द्वारा पुस्तकालय सुविधा का प्रयोग करने के संबंध में आयोग के निर्णय की सूचना दे जाएगी । यदि अनुमति प्राप्त हो जाती है तो आवेदक को आयोग के पुस्तकालय प्रयोग हेतु एक महीने का अस्थायी सदस्यता कार्ड जारी कर दिया जाएगा । यह अस्थायी सदस्यता कार्ड हास्तांतरित नहीं होगा तथा कार्ड का दुरूपयोग किए जाने पर कार्ड प्राप्तकर्ता ही जिम्मेदार होगा । कार्ड प्राप्तकर्ता के अस्वीकृत कदाचार एवं दुरूपयोग के संबंध में पुस्तकालय द्वारा दी गई रिपोर्ट पर बिना कोई कारण बताए कार्ड रद्द कर दिया जाएगा । कार्ड को रद्द करने का निर्णय सचिव का अंतिम निर्णय माना जाएगा । इस संबंध में आगे किसी प्रकार का पत्राचार नहीं किया जाएगा ।

  5. पुस्तकालय प्रयोग हेतु प्रयोगकर्ता को अपने साथ सदस्यता कार्ड लाना अनिवार्य है ।

  6. पुस्तकों एवं पत्रिकाओं को उधार लेने की अनुमति नहीं है । पुस्तकों एवं पत्रिकाओं की काटफाट भी निषेध है । यदि प्रयोगकर्ता द्वारा पुस्तकालय सुविधा का दुरूपयोग अर्थात पुस्तकों एवं पत्रिकाओं को हानि पहुंचती है तो इसका भुगतान प्रयोगकर्ता द्वारा देय किया जाएगा और उसको पुस्तकालय सुविधा से वंचित कर दिया जाएगा । पुस्तकों एवं पत्रिकाओं को हुई हानि के स्तर का निर्णय रा.अ.आ का अंतिम निर्णय माना जाएगा ।

  7. इंटरनेट सुविधा उपलब्ध नहीं होगी ।

  8. आयोग के पुस्तकालय का समय 11.00 पूर्वाह्न से 1.00 अपराह्न तक तथा 3.00 अपराह्न से 5.00 अपराह्न तक है ।


  9. पुस्तकालय सुविधा प्रयोग हेतु हर महीने 100/- शुल्क देय करना होगा । यदि उपयोगकर्ता फोटोकॉपी का उपयोग करता है तो उसे प्रति पृष्ठ 1 रूपये देने होंगे । यदि वह कंप्यूटर का उपयोग करता है तो उसे प्रत्येक घंटे के हिसाब से 10/- रूपये देने होंगे । यदि उपयोगकर्ता को लेखन सामग्री की अवश्यकता है तो वह अपने साथ लेखन सामग्री स्वयं लाएगा ।


  10. किसी प्रकार की कोई टेलीफोन सुविधा उपलब्ध नहीं होगी सिवाए तत्काल तथा विपरित परिस्थितियों के दौरान ।


  11. उपयोगकर्ता को केवल पुस्तकालय परिसर में ही रहने की अनुमति है तथा आयोग के किसी भी कर्मचारी से मेल-मिलाप की अनुमति नहीं है ।

  12. जैसा कि पुस्तकालय में उपलब्ध स्थान बहुत सिमित है, केवल चार छात्रों की आवसीय व्यवस्था है । इसलिए आवेदन प्राप्त होने की तिथि के अनुसार ही पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर अनुमति प्रदान की जाएगी ।

  13. रा.अ.आ चाहे तो दिशा-निर्देशों में संशोधन कर सकता है ।


  14. पुस्तकालय की मर्यादा के तहत उचित शालीनता बनी रखनी चाहिए ।

  15. पुस्तकालय सुविधा को उपयोग हेतु एक महीने से ज्यादा की अवधि नहीं बढ़ाई जाएगी । यदि उपयोगकर्ता उपलब्ध सुविधा का उपयोग पुनः करना चाहता है तो श्री/सुश्री को पुनःअवेदन करना होगा तथा पक्ति में पुनः शामिल होना होगा ।

डाउनलोड आवेदन फार्म

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग से संबंधित विषयों पर अध्ययन या शोध करने के लिए राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के पुस्तकालय में सुविधाओँ का उपयोग करने के लिए दिशा-निर्देश।

 
 
 

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक
आयोग

5 वीं मंजिल, लोकनायक भवन,
खान मार्केट, नई दिल्ली
Tel: 24615583
Fax: 24693302, 24642645, 24698410
Toll Free Number: 1800 110 088
E-mail: ro-ncm@nic.in

 

अधिक विषयों की जानकारी

 

 

You are Visitor no.